Connect with us

News

सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?

Avatar

Published

on

हेलो दोस्तों, २०१९ में जबसे करोना आया है, तबसे कई बार सरकारों को लॉकडाउन लगाने पड़ें, जिस वजह से हमें यह पता नहीं होता है की “सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?”। क्यों की कही बार हमें यह पता नहीं होता है की कौन सी प्रकार की दुकान को खुला रखने की सरकार ने अनुमति दी है, और किराना दुकान को खुला रखने का वक़्त क्या है।

ऐसे में लोगों को कैसे पता चलेगा की “सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?”, जिसकी मदद से लोग अपने घर में खत्म हुए खाने पीने के सामान को दोबारा खरीद पाएं और अपना पेट भर सके। और यह सब तभी संभव था जब हमको पता रहे की आखिर “सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?”।

जैसे कि आप सभी जानते हैं, करोना के वजह से लगे हुए इस लॉक डाउन में हम सब अपने अपने घरों में बंद हैं। अगर कोई चीज हम बेहिचक कर सकते हैं, तो वह है इंटरनेट पर घंटो तक सर्फिंग करना। लेकिन आजकल यही इंटरनेट हमें बाहर की दुनिया की सारी जानकारी दे रहा है। सरकार ने किस समय किस प्रकार की दुकानों को खुले रहने के आदेश दिए हैं यह भी हम इंटरनेट से ही पता कर सकते हैं।

एक परिवार को सेहतमंद और जीवित रहने के लिए सबसे जरूरी होती है किराना की दुकान। और जैसे कि घर से ज्यादा दूर यात्रा करने की अनुमति ना होने के कारण हमें पता करना होता है कि आखिर “सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?”।

किराना दुकान खुलने का समय क्या होता है? Kirana Dukan Khulne Ka Samay।

वैसे तो हम बचपन से देखते आ रहे हैं, सुबह के ७:०० बजे से लेकर ९:०० बजे तक किराना की सारी दुकानें खुल जाती है। और वैसे ही रात के ८:०० बजे से लेकर ११:०० बजे तक किराना की दुकानें बंद हो जाती है। इन्हीं में से कुछ दुकानें हफ्ते के अलग-अलग दिनो में बंद होती है। इस वजह से हमें हफ़्ते के किसी भी दिन कोई ना कोई सबसे पास की किराना खुली मिल ही जाती है। हर शहर में कम से कम एक या दो दुकानें ऐसी होती है जो २४ घंटे के लिए खुली रहती है ताकि किसी भी व्यक्ति को खाने पीने के किसी भी सामान की कमी ना हो।

लेकिन करोना काल में किराना दुकान खुलने का समय बदल गया। जनता की सुरक्षा के लिए हर राज्य के सरकारों ने वहां के हालात देखकर किराना की दुकान को खुलने के समय बदल दिए। साथ ही में दुकान बंद करने के लिए दिए हुए समय का पालन होने के लिए बहुत ही कठोर निर्णय लिए गए। जैसे कि कई सारी दुकानें सुबह ८:०० बजे खुल जाती थी लेकिन सुबह के ११:०० बजे बंद करनी पड़ती थी। और कुछ दुकानें दोपहर को २:०० बजे खुल जाती थी और ५:०० बजे बंद करनी पड़ती थी।

अब जैसे-जैसे करोना कम होने लगा, वैसे ही धीरे धीरे दुकानें खुली रखने का समय बढ़ने लग गया है। और दुकानदार को अपनी इच्छानुसार दुकान खोलने की या फ़िर बंद करने की अनुमति है। अब तो कई सारे दुकानदार खाने-पीने के सामानों की दुकानें देर रात तक खुली रखते हैं।

क्या किराना दुकान घर पर सामान डिलेवरी करते हैं? Kya kirana Dukan Delivery Karte Hai?

घर पर सामान डिलीवरी करने के मामले में सिर्फ किराना ही नहीं बल्कि कई सारी ऐसी चीजें भी मिलती है जिसने लेने के लिए हमें हमेशा बाजार जाना पड़ता था। करोना की वजह से जैसे ही लोगों ने घर से बाहर जाना बंद कर दिया, काफी सारे दुकानदारों को बड़ा नुकसान होने लगा। अपने माल की बिक्री लगातार जारी रखने के लिए दुकानदारों ने ही सामान घर पर दे देना शुरू कर दिया। इस प्रक्रिया में व्हाट्सएप एप्लीकेशन में काफी बड़ी भूमिका निभाई है। लगभग हर दुकानदार ने व्हाट्सएप पर सामान की सूची लेना शुरू कर दिया।

खाने पीने के सामान से लेकर घर में लगने वाले हर प्रकार के सामान की घर पर डिलीवरी होने लगी। शुरू शुरू के दिनों में घर पर डिलीवरी होने के लिए २ से ३ दिन लगते थे, लेकिन एक अच्छा व्यापारी बनने के लिए आजकल कोई भी किराना माल की दुकान से १५ मिनट से ३० मिनट के अंदर सामान आपके घर पहुंच जाता है।

क्या आप जानते है घर पर होटल जैसे सांभर बनाने की विधि?

अपने घर के पास की किराना दुकान कैसे ढूंढे? Apne Ghar Ke Pass Ki Kirana Dukan Kaise Dhunde?

भारत में जबसे डिजिटल क्रांति हुई है, तब से हर घर में लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन होता ही है। जो किसी ना किसी नेटवर्क के इंटरनेट से जुड़ा हुआ होता है। जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार की दुकान को चुटकी बजाते ही ढूंढ सकते हैं ना सिर्फ आपके घर के नजदीक की दुकान, यहां तक की पूरी दुनिया में किस प्रकार की दुकान किस गली में है यह भी आप ढूंढ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं की “सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?”। या फिर कोई भी दुकान कहां है और कब खुलेगी और कब बंद होगी।

आपके पास जिस भी प्रकार का इंटरनेट से जुड़ा हुआ डिवाइस होगा, आपको उस पर गूगल पर जाना है। गूगल पर आपको ढूंढना है जो आप तो ना चाहते हैं, जैसे कि “सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?”, “आज दिल्ली में क्या खुला है”। दिल्ली की जगह पर आप आपके शहर का नाम भी ले सकते हैं जैसे कि “आज मुंबई में क्या खुला है”।

गूगल पर आप किसी भी प्रकार की दुकान को बड़ी आसानी से सकते हैं। मिठाई की दुकान, डेयरी दूध की दुकान, किराना की दुकान, दवाई की दुकान या फिर कपड़ों की दुकान। गूगल हर प्रकार की दुकान ढूंढने में आपकी सहायता करता है। यह जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए गूगल सिर्फ आपका लोकेशन ट्रैक करता है, किस की मदद से गूगल को पता चल जाता है कि इस वक्त आप कहां पर हो, और उस जगह के नजदीक जितने भी भी दुकान है गूगल आपको वह बता देता है।

इस तरीके से आप और दुकान से सामान घर पर मंगा सकते हैं या फिर खुद जाकर वहां से ले सकते हैं। दुकान खुलने की और बंद होने की हर जानकारी वहां पर मौजूद होती है।

सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी - Sabse Paas Ki Kirana Dukan Kab Tak Khuli Rahegi

सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी – Sabse Paas Ki Kirana Dukan Kab Tak Khuli Rahegi

क्या लॉकडाउन में किराना दुकान खोलने की अनुमति मिल गई है?

हमें आपको बताने में बेहद खुशी हो रही है, कि भारत सरकार ने राज्य सरकारों को अनुमति दे दी है, दुकानें खोलने के लिए। अब हर राज्य अपनी स्थिति का जायजा लेकर निर्णय ले रहा है। लेकिन लगभग सभी दुकाने अभी पूरे दिन के लिए खुली होती है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *